X Close
X
9355166654

बाल विवाह रोकथाम विधिक चेतना अभियान


cild
प्रतापगढ़- बाल विवाह जैसी सामाजिक बुराई को रोकने के लिये समाज की मानसिकता एवं सोच में सकारात्मक परिवर्तन लाना आवश्यक है’ इसी भावना के चलते प्रतापगढ जिले में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव- लक्ष्मीकांत वैष्णव (अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश) प्रतापगढ़ ने अक्षय तृतीया एवं पीपल पूर्णिमा के मौके पर होने वाले बाल विवाह जैसी कुप्रथा को मिटाने के लिये प्राधिकरण के बैनर तले बाल विवाह रोकथाम अभियान की श्रंखला में मुख्यालय पर स्थित ए0पी0सी0 महाविद्यालय में विधिक चेतना शिविर का आयोजन किया।

शिविर में उपस्थित छात्राओं एवं महाविद्यालय स्टाॅफ से सीधे-सीधे जुड़ते हुए प्राधिकरण के पैनल अधिवक्तागण अजीत कुमार मोदी एवं रविन्द्र कुमार सर्राफ ने अपने उद्बोधन में सभी से अपील की कि अपने घर, समाज, गांव में न तो बाल विवाह होने देगें और ना ही बाल विवाह में अपनी भागीदारी निभावेगें। बाल विवाह जैसी सामाजिक कुरीति को मिटाने के लिये आम जन को ही आगे आने का आव्हान करते हुए बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम के कई कानूनी प्रावधानों की जानकारी देते हुए बताया कि समाज मंे व्याप्त ऐसी कुरितियों को मिटाने के लिये हम सभी को आगे आकर अपनी सक्रिय सहभागिता निभानी होगी।

शिविर में अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में प्राधिकरण सचिव वैष्णव ने अपने अनुभवों के आधार पर छोटे छोटे उदाहरण देते हुए बाल विवाह के दुष्परिणामों की जानकारी प्रदान की। साथ ही उपस्थित छात्र-छात्राओं से अपील की कि अपने आस पास इस प्रकार की होने वाली गतिविधियों से प्राधिकरण को अवगत करावें अथवा पैनल अधिवक्तागण के जरिये संबंधित थाने पर भी इत्तला की जा सकती है।

आयोजित शिविर में पैनल लाॅयर अजीत कुमार मोदी ने बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम की जानकारी देते हुए बताया कि इस कानून में ऐसा प्रावधान किया गया गया है कि बाल विवाह में शरीक होने वाले सभी लोग इस कानून के दायरे में आते है चाहे वह माता-पिता, रिश्तेदार, पंडित नाई, बाराती, टैन्ट वाले ,रसोईया और ऐसे विवाह के निमन्त्रण कार्ड छापने वाली प्रिन्टीग पे्रस वाले भी इस कानून के दायरे में अपराधी होगें।

ए0पी0सी0 महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. संजय गिल ने अपने उद्बोधन में आगे बताया कि यही अवसर है कि आप स्वयं भी जागृत होवे और इस बुराई के प्रति सभी को जागृत करेें। कार्यक्रम के अन्त में महाविद्यालय प्राचार्य डाॅ. गिल ने कार्यक्रम में पधारे सभी महानुभावों, अधिवक्ताओं, स्टाॅफ एवं छात्र – छात्राओं का आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम का सफल संचालन दीपिका देवड़ा ने किया तथा महाविद्यालय स्टाफ हिमांशु तिवारी, सलमान खान, निरंजन वैष्णव, हेमन्त तेली, अजितेश सोनगरा, नवीन ग्वाला, प्रदीप भावसार, आशीष राठौड़, चेतन सालवी, अतिशय जैन, चक्रपाणी चैहान, सीमा गांधी एवं निधि शर्मा ने सक्रिय भूमिका का निर्वहन किया। (NAVSANCHAR SAMACHAR)
Navsanchar Samachar